एक गैर-सरकारी, गैर-लाभकारी, अंतर्राष्ट्रीय संगठन पीपल इन नीड ऑनलाइन काम करने के लिए मधेश के लिए एक एसजेपी मील समन्वयक चाहता है

By admin

पीपल इन नीड (पिन) एक गैर-सरकारी, गैर-लाभकारी, अंतर्राष्ट्रीय संगठन है जिसकी स्थापना 1922 में चेक गणराज्य में हुई थी। भूकंप पर मानवीय प्रतिक्रिया के रूप में पिन 25 अप्रैल 2015 को नेपाल पहुंचे। नेपाल में अपनी स्थापना के बाद से, पिन ने आपदाओं से प्रभावित कमजोर आबादी की जरूरतों की वकालत करने और उन्हें संबोधित करने के लिए प्रणालीगत समाधानों को डिजाइन करने और सुविधाजनक बनाने में एक मजबूत भूमिका निभाई है, जिसमें देश के भौगोलिक रूप से दूरदराज के इलाकों में रहने वाले व्यक्ति, ऐतिहासिक रूप से हाशिए पर रहने वाले जातीय समूह और वे व्यक्ति शामिल हैं। उनकी उम्र और/या लिंग पहचान के आधार पर हाशिए पर रखा गया है। वर्तमान में, पिन नेपाल तीन रणनीतिक स्तंभों 1) आपातकालीन प्रतिक्रिया और पुनर्प्राप्ति, 2) जलवायु लचीलापन, और 3) नागरिक समाज और समावेशी शासन के तहत कार्यक्रम लागू कर रहा है। पिन नेपाल टीम नेपाल के नागरिक समाज, नेपाल सरकार, शिक्षाविदों, निजी क्षेत्र और अन्य प्रमुख हितधारकों के साथ मजबूत साझेदारी पर काम करती है और उसे बढ़ावा देती है। उनके साथ, पिन नेपाल भूस्खलन आपदा तैयारी और प्रत्याशित कार्य, जलवायु और बाढ़ प्रतिरोधी आवास, टिकाऊ स्थानीय समाधान, अधिक समावेशी और प्रभावी स्थानीय निर्णय लेने वाले जलवायु परिवर्तन मॉडलिंग, लड़कियों जैसे कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने में अग्रणी संगठनों में से एक है। और समावेशी शिक्षा, अपशिष्ट प्रबंधन और वैश्विक अर्थव्यवस्था दृष्टिकोण। पिन अपने सुरक्षा ढांचे और बाल संरक्षण नीति के अनुरूप विकलांग व्यक्तियों सहित बच्चों और कमजोर वयस्कों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

सुरक्षा और न्याय कार्यक्रम जीबीवी रोकथाम और सुरक्षा चुनौतियों की एक विस्तृत श्रृंखला के माध्यम से नेपाल राज्य में सार्वजनिक सुरक्षा और विश्वास बढ़ाने के लिए एक आगामी बहु-वर्षीय कार्यक्रम है। पीपल इन नीड (पिन) करनाली प्रांत में भोजन समन्वयकों की भर्ती करना चाहता है, जो सभी क्षेत्र-स्तरीय भोजन आवश्यकताओं जैसे कार्यक्रम डिजाइन, योजना और समन्वय, क्षेत्र टीम के सदस्यों और स्थानीय भागीदारों की क्षमता निर्माण, क्षेत्र डेटा संग्रह का समन्वय कर सकते हैं डेटा सफाई, और विश्लेषण। एसजेपी द्वारा 1 मई 2024 से अपनी बहु-वर्षीय गतिविधियाँ शुरू करने की उम्मीद है, जिसका उद्देश्य नेपाल में जीबीवी की निरंतरता और स्वीकृति को संबोधित करने के लिए ज्ञान, कौशल, दृष्टिकोण और प्रभावी समर्थन तंत्र द्वारा लक्षित समुदायों को सशक्त बनाना है। लक्ष्य प्रांत में स्थानीय गैर सरकारी संगठनों के साथ निकट सहयोग में, कार्यक्रम से सामुदायिक स्कूलों सहित समुदाय के सदस्यों, समुदाय-आधारित संगठनों (सीबीओ) और नागरिक समाज संगठनों (सीएसओ) को सीधे लाभ होने की उम्मीद है। प्राथमिकता वाले प्रांत हैं: मधेश, लुम्बिनी और करनाली।

कार्य का दायरा

मील लीड और भोजन प्रबंधक की देखरेख और निर्देशन में, और पिन नेपाल देश कार्यालय कार्यक्रम प्रबंधक जीबीवी रोकथाम और सामाजिक मानक कार्यक्रम नेतृत्व के साथ निकट समन्वय में, प्रांतीय खाद्य समन्वयक निम्नलिखित प्रमुख उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए काम करेगा;

भोजन समन्वयक क्षेत्र में सभी भोजन गतिविधियों के लिए जिम्मेदार होगा, जैसे डिजाइन, योजना और समन्वय, फील्ड टीम के सदस्यों और स्थानीय भागीदारों की क्षमता निर्माण, फील्ड डेटा संग्रह, डेटा सफाई और भोजन नेतृत्व, कार्यक्रम समन्वय विश्लेषण। प्रबंधक, और स्थानीय भागीदार।

GBV रोकथाम और सामाजिक मानक प्रोग्रामिंग की MEAL गतिविधियों को सुव्यवस्थित और प्रभावी ढंग से लॉन्च और कार्यान्वित करना।

परियोजना कार्यान्वयन की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए त्रैमासिक और वार्षिक कार्य योजनाओं और एम एंड ई ढांचे के आधार पर परियोजना की प्रगति की निगरानी और मूल्यांकन करें।

मौखिक और लिखित रिपोर्टिंग और गतिविधियों के दस्तावेज़ीकरण के माध्यम से हितधारकों, भागीदारों और परियोजनाओं के बीच स्पष्ट और सहज संचार सुनिश्चित करें

योजना, निगरानी, मूल्यांकन और रिपोर्टिंग में प्रांतीय भागीदारों की क्षमता निर्माण के लिए मील लीड का समर्थन करें।

गुणवत्ता के आवश्यक स्तर को सुनिश्चित करते हुए परियोजना की प्रांतीय त्रैमासिक और वार्षिक रिपोर्ट तैयार करने के लिए नेतृत्व करें।

आवश्यक प्रपत्र और रूपरेखा तैयार करके योजना, निगरानी, मूल्यांकन और रिपोर्टिंग में लैंगिक समानता और सामाजिक समावेशन को मुख्यधारा में लाना।

पिन-नेपाल की नीतियों, दिशानिर्देशों और प्रक्रियाओं का पालन करें; मानदंडों और प्रक्रियाओं, केस हैंडलिंग ढांचे, बाल संरक्षण और गैर-नुकसान नीतियों पर विशेष ध्यान देना; और किसी भी शिकायत और मुद्दों की गंभीरता के आधार पर तत्काल रिपोर्टिंग और समाधान।

पिन नेपाल की शिकायत और प्रतिक्रिया तंत्र (सीएफआरएम) प्रणाली को मजबूत करने और टीमों और भागीदारों की क्षमता का निर्माण करने के लिए भोजन प्रबंधकों, भोजन नेतृत्व और टीमों का समर्थन करें।

एस/वह भागीदारों और अन्य हितधारकों के साथ कुशल सूचना प्रबंधन सुनिश्चित करने, डेटा गुणवत्ता में सुधार करने और पूरे संगठन में ज्ञान साझा करने और सीखने की प्रक्रियाओं को मजबूत करने के लिए जिम्मेदार होगा।

  • परियोजना गतिविधियों और आउटपुट की निगरानी और मूल्यांकन
  • सरकारी समकक्षों, सीएसओ, न्यायाधीशों और अन्य हितधारकों के साथ बैठकों के माध्यम से परियोजना कार्यान्वयन शुरू करने के लिए क्षेत्रीय स्तर पर संलग्न हों।
  • सभी नेताओं के परामर्श से, वार्षिक MEAL ढांचे के अनुरूप, आवश्यक निगरानी और मूल्यांकन योजनाओं के अनुसार अद्यतन करें।
  • प्रगति को अद्यतन करने और परियोजना के समग्र रणनीतिक ढांचे, प्रभाव श्रृंखला और हस्तक्षेप तर्क को विकसित और अद्यतन करने के लिए समय पर विश्लेषण प्रदान करने के लिए समर्थन।
  • सामुदायिक परिचालन गतिविधियों के लिए कार्यान्वयन भागीदारों के साथ मिलकर काम करके और कार्यान्वयन की स्थिति का गुणात्मक और मात्रात्मक मूल्यांकन करके परियोजना स्थान क्षेत्रों में क्षेत्र निगरानी दौरों की सुविधा प्रदान करना।
  • समग्र प्रगति का मूल्यांकन और रिपोर्ट करने के लिए बेसलाइन, मिडलाइन और फिनिश लाइन के विरुद्ध आवधिक डेटा और जानकारी एकत्र करें।
  • सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तन (एमएससी) तकनीक पर आधारित परियोजना के लिए परिवर्तन कहानियों के संग्रह को ट्रैक और समन्वयित करें।
  • प्रोजेक्ट के लिए इश्यू लॉग और रिस्क लॉग तैयार करें।
  • वार्षिक प्रगति रिपोर्ट और अन्य ज्ञान उत्पाद तैयार करने में MEAL नेतृत्व की सहायता करें जिसमें निगरानी और मूल्यांकन परिणाम शामिल हैं।
  • वार्षिक कार्य योजना और परियोजना दस्तावेज़ के अनुसार सभी परियोजना गतिविधि, व्यय और प्रगति की निगरानी करें।
  • समग्र प्रगति की निगरानी और मूल्यांकन करें और परियोजना लक्ष्यों/आउटपुट को प्राप्त करने में परिणामों, जोखिमों और चुनौतियों का मूल्यांकन करें, और आवश्यक कार्यों की सिफारिश करें।
  • परियोजना और सरकारी कर्मचारियों के लिए मील/एमआईएस में प्रशिक्षण का आयोजन और संचालन करना।
  • विभिन्न स्रोतों से डेटा एकत्र करने के लिए उपयुक्त प्रारूप विकसित करें और टूलकिट की निगरानी करें।
  • समर्थन भोजन विभिन्न मूल्यांकन बिंदुओं पर बुनियादी, मध्य रेखा और अंत-रेखा मूल्यांकन करने के लिए नेतृत्व करें, और प्रासंगिक हितधारकों/कार्यक्रम टीमों के साथ भोजन साझेदारी बैठकें आयोजित करें।
  • पैसे के लिए मूल्य (वीएफएम), प्रभाव मूल्यांकन, और लागत-लाभ और गतिविधियों, आउटपुट और परिणामों सहित परियोजना हस्तक्षेपों का लागत प्रभावी विश्लेषण करना।

कार्यक्रम समर्थन

समग्र परियोजना प्रबंधन, कार्यान्वयन और समन्वय में MEAL नेतृत्व और परियोजना नेतृत्व का समर्थन करें।

कार्यान्वयन भागीदारों के परामर्श से परियोजना की वार्षिक/त्रैमासिक कार्य योजना तैयार करने और अद्यतन करने के लिए परियोजना का समर्थन करें।

परिणाम आधारित प्रबंधन (आरबीएम) और मानवाधिकार आधारित दृष्टिकोण (एचआरबीए) के सिद्धांतों के तहत और प्रचलित नियमों, विनियमों और प्रक्रियाओं के अनुपालन में परियोजना के अपेक्षित परिणामों का समय पर और प्रभावी वितरण सुनिश्चित करें।

प्रक्रिया, वकालत और लाभार्थियों के प्रति जवाबदेही के संदर्भ में परियोजनाओं की गुणवत्ता और प्रभावशीलता में सुधार के लिए निरंतर विश्लेषण और ठोस सिफारिशें प्रदान करें।

परियोजना गतिविधियों के कार्यान्वयन के लिए पिन और संबंधित हितधारकों के साथ समन्वय और संपर्क करना।

भागीदारों और हितधारकों के साथ बैठकों, कार्यशालाओं और अन्य चर्चाओं में परियोजना का प्रतिनिधित्व करें।

परियोजना के लिए सीखने के संक्षिप्त विवरण, परियोजना सीखने के दस्तावेज और दृश्यता सामग्री को डिजाइन करने के लिए संचार विभाग का समन्वय और समर्थन करें।

भागीदारों, विकास भागीदारों, लाभार्थियों और हितधारकों की अन्य विस्तृत श्रृंखला के लिए कार्यक्रम और परियोजना के परिणामों, सीखे गए सबक और अच्छी प्रथाओं का नियमित प्रसार सुनिश्चित करके ज्ञान साझा करने और सीखने की प्रक्रिया को मजबूत करें।

डेटा संग्रह और सूचना प्रबंधन/प्रसार

क्षेत्र से आवश्यक डेटा एकत्र करने के लिए प्रोग्राम टीम के साथ समन्वय करने का नेतृत्व करें।

डेटा सुरक्षा नीति में निर्धारित डेटा और सूचना की गोपनीयता बनाए रखें।

यह सुनिश्चित करने के लिए डेटा प्रमाणीकरण के लिए एक प्रणाली लागू करें कि भागीदारों द्वारा रिपोर्ट की गई जानकारी की गुणवत्ता सटीक, समय पर और प्रासंगिक है,

परियोजना कार्यान्वयन भागीदारों की उपलब्धियों और प्रगति पर देश कार्यालय को नियमित रूप से अपडेट करें।

लैंगिक समानता, विकलांगता और सामाजिक समावेशन

निगरानी और मूल्यांकन योजना में जीईडीएसआई से संबंधित परिणामों को हाइलाइट करें और उन्हें रिपोर्टिंग में प्रतिबिंबित करें। [+],

कार्यस्थल, संचार और व्यक्तिगत व्यवहार में जीईडीएसआई के विचारों को सुनिश्चित। [+],

सुनिश्चित करें कि परियोजना गतिविधियों की योजना लिंग-उत्तरदायी और समावेशी तरीके से बनाई और कार्यान्वित की जाती है और सभी कार्यान्वयन भागीदार लिंग और सामाजिक समावेशन-उत्तरदायी परिणामों पर निगरानी और रिपोर्टिंग में संवेदनशील और प्रशिक्षित हैं।

निर्दिष्ट अन्य प्रासंगिक जिम्मेदारियों को पूरा करें।

आवश्यक योग्यताएँ

शिक्षा और प्रशिक्षण

MEAL प्रणालियों की अच्छी समझ के साथ, सामाजिक विज्ञान या विकास-संबंधित क्षेत्रों में स्नातक की डिग्री (मास्टर डिग्री पसंदीदा)।

प्रासंगिक अनुभव

बड़ी विकास परियोजनाओं के साथ निगरानी और मूल्यांकन, अनुसंधान और शिकायत प्रतिक्रिया तंत्र विकसित करने और समर्थन करने के लिए आई/एनजीओ सेटिंग्स और/या सरकार के साथ काम करने का न्यूनतम तीन साल का अनुभव। जीबीवी रोकथाम, लिंग कार्यक्रमों और समावेशी शिक्षा में पिछड़े और कमजोर समूहों के साथ पिछला कार्य अनुभव एक प्लस है।
कंप्यूटर और कार्यालय सॉफ्टवेयर पैकेज (एमएस वर्ड, एक्सेल, कोबो, एक्सेस आदि) का उपयोग करने का अनुभव और स्प्रेडशीट और डेटाबेस पैकेज का उन्नत ज्ञान, वेब-आधारित प्रबंधन प्रणालियों को संभालने का अनुभव।

Leave a Comment